हेयर ट्रांसप्लांट क्या है, खर्च, फायदे, नुकसान, कैसे किया जाता है

41


हेयर ट्रांसप्लांट कैसे किया जाता है – Hair transplant kaise kiya jata hai in hindi

आपके सिर पर स्वस्थ बाल उगाने के लिए बालों को निकलने की दो तकनीक उपलब्ध हैं। दोनों ही तकनीकों का उद्देश्य एक ही है। दोनों के लिए “लोकल एनेस्थेसिया” (native anesthesia) देने की जरुरत होती है।

External Content

जब आपका सिर सुन्न हो जाता है तो सिर के पीछे वाले भाग से स्वस्थ बालों के “फॉलिकल्स” (follicles) निकाले जाते हैं। “फॉलिकल्स” बालों के रोम होते हैं जिनके अंदर से नये बाल उगते हैं।

“फॉलिकल्स” निकालने की दो तकनीक हैं: 

  • “फॉलिक्युलर यूनिट ट्रांसप्लांटेशन” या एफयूटी (follicular unit transplantation (FUT)) –

    इस तकनीक में सिर के बाल वाले भाग से त्वचा ले कर उस स्थान पर टांके लगा दिए जाते हैं। एफयूटी तकनीक से जो बाल लिए जा रहे हैं उनमें किसी परिवर्तन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस तकनीक के कारण सिर पर हमेशा के लिए एक निशान रह जाता है किन्तु यह बालों से ढ़क जाता है और दिखाई नहीं देता।

     
  • “फॉलिक्युलर यूनिट एक्सट्रैक्शन” या एफयूई (Follicular Unit Extraction (FUE)) –

    इस तकनीक में एक-एक हेयर फॉलिकल को “मोटोराइज्ड पंच” (motorized punch) तकनीक से अलग-अलग निकला जाता हैं। 

आप किस तकनीक से हेयर ट्रांसप्लांट करवाना चाहते हैं यह निर्धारित करने से पहले एक अच्छे हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन से परामर्श ले। 

(और पढ़ें – बाल लंबे करने के उपाय)

हेयर ट्रांसप्लांट के दौरान क्या होता है?

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए सबसे पहले आपके सिर की त्वचा को अच्छे से साफ किया जाता हैं, इसके बाद आपके सिर के उस भाग को लोकल एनेस्थेसिया देकर सुन्न कर दिया जाता हैं। अब दोनों में से किसी एक तकनीक के द्वारा बालों वाली जगह से एक हिस्सा निकला जाता हैं और वह पर टांके लगा दिए जाते हैं।

सर्जन अलग निकाले हुए भाग को मैग्नीफाइंग लेंस की मदद लेकर सर्जिकल नाइफ से छोटे-छोटे हिस्से करते हैं। जब इम्प्लांट कर दिया जाता हैं तो ये हिस्से नए बालों को प्राकृतिक रूप प्रदान करते हैं।

आपके सिर के जिस भाग में हेयर ट्रांसप्लांट किया जाना हैं वहाँ आपके सर्जन सुई से छोटे-छोटे छेद कर देते हैं। और फिर इन छेद में अलग किये हुए हिस्से वाले बालों को रखते हैं। एक उपचार सत्र में आपके सर्जन सैंकड़ो-हजारों बाल ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

ग्राफ्ट के बाद कुछ दिनों के लिए इस पर पट्टी कर दी जाती है। एक हेयर ट्रांसप्लांट सत्र में 4 घंटे या इससे अधिक समय लगता हैं। 

आपके सिर के टांके सर्जरी के लगभग 10 दिन बाद हटा दिए जाते हैं। आपको अपनी इच्छा अनुसार बाल पाने के लिए 3 से 4 सत्र की जरुरत हो सकती हैं। हर सत्र में कुछ महीनों का अंतर रखा जाता है ताकि पुराना इम्प्लांट पूरी तरह ठीक हो जाएं।

(और पढ़ें – बाल मजबूत करने के उपाय)

हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या होता है?

आपके सिर की त्वचा थोड़ी खराब हो सकती हैं, इसलिए आपको हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी के बाद दवा लेने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि –

  • दर्द की दवा 
  • संक्रमण के जोखीम को कम करने के लिए एंटीबायोटिक्स
  • सूजन को रोकने के लिए सूजन ठीक करने वाली दवा
  • सर्जरी के कुछ दिनों बाद ज्यादातर लोग अपने सामान्य जीवन में लौट आते हैं।

प्रत्यारोपित बालों का सर्जरी प्रक्रिया पूरी होने के दो से तीन सप्ताह बाद गिरना कोई चिंता की बात नहीं है। इनकी जगह पर नए बाल आ जाते हैं। अधिकांश लोगों को सर्जरी के छह से नौ महीने के बाद 60 प्रतिशत नए बालों का विकास दिखाई देने लगता हैं।

(और पढ़ें – गंजेपन के घरेलू उपाय)



Source link

Sponsored: