लिवर में दर्द के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार, डॉक्टर, बचाव

46


लिवर में दर्द के कारण – Liver ache Causes in Hindi

लिवर में दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें अधिक शराब का सेवन, लिवर कैंसर व लिवर में सिस्ट आदि शामिल हैं. आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं –

वायरल हेपेटाइटिस

External Content

वायरल हेपेटाइटिस की वजह से लिवर में सूजन आने लगती है. हेपेटाइटिस-ए, बी और सी सबसे आम है. वायरल हेपेटाइटिस की वजह से पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में दर्द होने लगता है. हेपेटाइटिस के अन्य लक्षणों में गहरे रंग का पेशाब, स्किन का रंग पीला होना, आंखों का रंग पीला होना, थकान व उल्टी-मतली इत्यादि शामिल है.

(और पढ़ें – लिवर फेल होने का इलाज)

अल्कोहलिक हेपेटाइटिस

शराब के अधिक सेवन से अल्कोहलिक हेपेटाइटिस होता है. इस स्थिति में लिवर में सूजन आ जाती है. अल्कोहलिक हेपेटाइटिस के कारण लिवर में हल्का-सा दर्द महसूस हो सकता है. इसके अलावा, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस के कारण थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. 

(और पढ़ें – लिवर को मजबूत करने के लिए क्या खाएं)

फैटी लिवर

फैटी लिवर से ग्रसित मरीजों के लिवर में हल्का-सा दर्द हो सकता है. यह समस्या लिवर में अधिक फैट जमा होने की वजह से होती है. इसकी वजह से मरीज को अन्य परेशानियां जैसे- वजन बढ़ना, कोलेस्ट्रॉल व डायबिटीज इत्यादि हो सकती है.

(और पढ़ें – लिवर इंफेक्शन में क्या खाएं)

लिवर में घाव या सिस्ट

लिवर में घाव या सिस्ट के कारण भी दर्द हो सकता है. यह समस्या बैक्टीरिया व फंगल के कारण होती है, जिसकी वजह से लिवर के आसपास मवाद इकट्ठा होने लगता है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क की जरूरत होती है. लिवर में दर्द के साथ-साथ बुखार व ठंड लगने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं.

(और पढ़ें – लिवर रोग का आयुर्वेदिक इलाज)

लिवर में चोट लगना

लिवर में किसी कारण से चोट लगने की वजह से भी दर्द हो सकता है. चोट लगने की वजह से अगर लिवर से काफी ज्यादा खून बह रहा हो, तो इस स्थिति में पेट और कंधे के दाहिने हिस्से में दर्द जैसा महसूस हो सकता है. साथ ही शरीर में खून की कमी भी हो सकती है.

(और पढ़ें – लिवर की बीमारी के लिए व्यायाम)

लिवर कैंसर

लिवर कैंसर के कारण भी दर्द हो सकता है. हालांकि, आमतौर पर लिवर में दर्द तब तक नहीं होता, जब तक कि लिवर कैंसर लास्ट गंभीर स्टेज में न पहुंचा हो. लिवर कैंसर के लक्षणों में वजन कम होना, खुजली होना, स्किन का पीलापन व आंखों का रंग पीला होना शामिल है.

लिवर में हल्का दर्द होने के अन्य कारण –

  • सिरोसिस
  • रेये सिंड्रोम (Reye’s syndrome), जो लिवर और मस्तिष्क में सूजन के कारण होता है. 
  • हेमोक्रोमैटोसिस (hemochromatosis), शरीर में आयरन की अधिकता की वजह से यह समस्या हो सकती है.
  • इंफेक्शन
  • मोटापा
  • डायबिटीज
  • असुरक्षित यौन संबंध
  • केमिकलयुक्त पदार्थ का अधिक इस्तेमाल इत्यादि.

(और पढ़ें – लिवर की गर्मी का इलाज)



Source link

Sponsored: