आपको डायबिटीज का मरीज बना सकती है यह बीमारी, इसे डायबिटीज में बदलने से ऐसे रोकें

101


पूरी दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है और सिर्फ़ भारत में ही 7.7 करोड़ लोग इससे पीड़ित हैं [1]. वहीं दूसरी तरफ ऐसे कई लोग हैं जो डायबिटीज के मरीज तो नहीं हैं लेकिन प्री-डायबिटीज (Prediabetes) नामक बीमारी से पीड़ित हैं और उन्हें इसके बारे में पता भी नहीं है. भारत में लगभग 14% लोग   प्री-डायबिटिक की श्रेणी के अंतर्गत आते हैं [2]. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्री-डायबिटीज क्या है, यह डायबिटीज से कैसे अलग है और इसके लक्षण एवं इससे बचने के उपाय क्या हैं.

आमतौर पर रूटीन ब्लड टेस्ट में ही प्री-डायबिटीज का पता चल पाता है. इसलिए आज ही टेस्ट बुक करें और अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करें.

External Content

प्री-डायबिटीज क्या है? (What’s Prediabetes in Hindi?)
प्री-डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके ब्लड ग्लूकोज का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है, लेकिन यह स्तर अभी डायबिटीज होने की सीमा से कम ही होता है [3]. इसे ऐसे समझें कि यह डायबिटीज होने से ठीक पहले की स्टेज है. समय रहते अगर जांच करा ली जाये तो आप डायबिटीज के मरीज होने से बच सकते हैं.

आमतौर पर ब्लड ग्लूकोज की नॉर्मल रेंज 70 mg/dL से 99 mg/dL के बीच होती है, लेकिन प्री-डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़कर 100 mg/dL से 125 mg/dL के बीच और Hba1C लेवल 5.7% से 6.4% के बीच हो जाता है [4]. प्री-डायबिटीज के लगभग 70% मरीज आगे चलकर डायबिटीज के मरीज बन जाते हैं [5].

डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में क्या अंतर है? (Distinction between Diabetes and Prediabetes in Hindi)

डायबिटीज की समस्या आमतौर पर शरीर में ब्लड शुगर का लेवल काफी बढ़ जाने पर होती है. यह तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो भोजन से मिलने वाले ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं तक पहुंचाता है. पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन ना बनने से ग्लूकोज आपके ब्लड में ही रह जाता है जिससे ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़ने लगता है.

डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में सबसे मुख्य अंतर यह है कि प्री-डायबिटीज को रोका जा सकता है. यहां तक कि अगर सही जानकारी हो और लाइफस्टाइल में ज़रूरी बदलाव किए जाएं तो इसे पूरी तरह ठीक भी किया जा सकता है.

अब डायबिटीज को कंट्रोल करना हुआ और भी आसान, हमारे पोर्टल पर मौजूद डायबिटीज केयर प्रोडक्ट्स की विस्तृत रेंज देखें और अभी आर्डर करें.

प्री-डायबिटीज के इन शुरूआती लक्षणों पर रखें नजर (Early signs of Pre-Diabetes in Hindi)

आमतौर पर प्री-डायबिटीज के मरीजों को शुरुआत में कोई ख़ास लक्षण नहीं नजर आते हैं लेकिन अगर आप शरीर से मिलने वाले कुछ संकेतों पर ध्यान दें और टेस्ट करा लें तो इसकी पहचान की जा सकती है. नीचे बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आए तो डॉक्टर से संपर्क करें और अपना टेस्ट कराएं [4] :

-धुंधला दिखाई देना
-हाथों-पैरों में ठंड लगना
-मुंह सूखना
-बार-बार प्यास लगना
-अधिक भूख लगना
-बार-बार पेशाब लगना
-घबराहट, चिंता या चिड़चिड़ापन ज्यादा बढ़ना
-त्वचा में रूखापन और खुजली
-हाथों-पैरों में दर्द, जलन, झुनझुनी होना या सुन्न पड़ जाना
-बार-बार इन्फेक्शन होना, खासतौर पर यूटीआई इन्फेक्शन
-गर्दन, कोहनी और आर्मपिट के पास गहरे, काले रंग के मखमली धब्बे
-वजन घटना
-थकान
-घाव ना भरना

अगर आपको इनमें से कोई लक्षण दिखें तो अनदेखा ना करें. हमारे एक्सपर्ट डॉक्टरों की टीम से परामर्श लेने के लिए अभी क्लिक करें.

प्री-डायबिटीज को डायबिटीज में बदलने से रोकें (Forestall Prediabetes from turning into Diabetes)

ऐसा नहीं है कि प्री-डायबिटीज के सभी मरीज आगे चलकर डायबिटीज के मरीज हो जाते हैं. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाकर और डॉक्टर की सलाह का गंभीरता से पालन करके आप प्री-डायबिटीज को डायबिटीज में बदलने से रोक सकते हैं. इसके लिए निम्न बातों का ध्यान रखें :

1- अपनी डाइट में शामिल करें पौष्टिक चीजें
स्वस्थ रहने के लिए सबसे पहले अपने खाने की प्लेट में बदलाव करें. अपनी प्लेट के आधे हिस्से में ब्रोकली, शतावरी और भिंडी जैसी सब्जियां लें. प्लेट के एक चौथाई हिस्से में चिकन, मछली, दाल जैसी प्रोटीन युक्त चीजें लें और अन्य चौथाई हिस्से में ओट्स, ब्राउन राइस, गेंहू जैसै कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें लें[6]. हेल्दी फूड लेना डायबिटीज को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका है.

2. खुद को एक्टिव रखें
खुद को एक्टिव रखकर प्री-डायबिटीज को और बढ़ने से काफी हद तक रोका जा सकता है. अगर आपको जिम जाने का टाइम नहीं मिल रहा है तो जब भी टाइम मिले कुछ दूर चहलकदमी करें. अगर आप ऑफिस में भी हों तो हर एक घंटे के बाद 5-10 मिनट ज़रूर टहलें.

3. धूम्रपान न करें
धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान ना करने वालों की अपेक्षा टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना 30-40% अधिक होती है. सिगरेट में मौजूद निकोटिन ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है और इसे नियंत्रित करना भी मुश्किल बनाता है.

4. वजन को कंट्रोल में रखें
यह तो हम सब जानते हैं कि स्वस्थ और निरोग रहने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बहुत ज़रूरी है.               प्री-डायबिटीज के मामले में भी यह बात उतनी ही सच है. वजन सही और नियंत्रित होने से प्री-डायबिटीज के डायबिटीज में बदलने की संभावना कम होती है. वजन घटाने के लिए एक हफ्ते में आधे से एक किलोग्राम तक वजन कम करने जैसे छोटे-छोटे आसान लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करें.

5. तनाव से दूर रहें
लंबे समय तक तनाव में रहने से शारीरिक और मानसिक सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. हालांकि यह सच है कि तनाव या स्ट्रेस को हमेशा के लिए दूर नहीं किया जा सकता है लेकिन फिर भी आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं. जब भी आप बहुत अधिक तनाव में हों तो जो भी काम कर रहे हों उसे छोड़कर आसपास कहीं टहलें और गहरी सांसे लें. स्ट्रेस को कंट्रोल करने के सबके अपने तरीके होते हैं, आप भी अपना तरीका खोजें कि क्या करने से आपका स्ट्रेस कम होने लगता है.

ध्यान रखें!
अगर आपको सही समय पर प्री-डायबिटीज का पता चल जाए तो आप इस समस्या से बच सकते हैं. इसलिए        प्री-डायबिटीज के कोई भी लक्षण दिखें तो घबराएं नहीं बल्कि अपनी लाइफस्टाइल में ज़रूरी बदलाव लाना शुरू कर दें. पौष्टिक चीजें खाएं और नियमित एक्सरसाइज करें और अपना खूब ख्याल रखें. यकीन मानिए इन सब उपायों से आप आसानी से प्री-डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

(इस लेख की समीक्षा डॉ. स्वाति मिश्रा, मेडिकल एडिटर ने की है)

स्रोत :

1. Pradeepa R, Mohan V. Epidemiology of kind 2 diabetes in India. Indian J Ophthalmol. 2021 Nov;69(11):2932-2938.
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8725109/

2. Jose J, Thomas N. How ought to one deal with prediabetes in India? Indian J Med Res. 2018 Dec;148(6):675-676. Out there from:
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6396555/

3. What Is Diabetes? Insulin Resistance And Diabetes. Nationwide Institute Of Diabetes And Digestive And Kidney Issues. Might 2018. Out there from:
https://www.niddk.nih.gov/health-information/diabetes/overview/what-is-diabetes/prediabetes-insulin-resistance

4. Alvarez S, Coffey R, Algotar AM. Prediabetes. [Updated 2022 Jul 18]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2022 Jan. Out there from: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK459332/

5. Tabák AG, Herder C, Rathmann W, Brunner EJ, Kivimäki M. Prediabetes: a high-risk state for diabetes improvement. Lancet. 2012 Jun 16;379(9833):2279-90.
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3891203/#

6. Ask the Skilled. What’s the Diabetes Plate Technique? American Diabetes Affiliation. Feb 2020. Out there from:
https://www.diabetesfoodhub.org/articles/what-is-the-diabetes-plate-method.html

7. What Is Diabetes? Diabetes And Smoking. Centre For Illness Management And Prevention. Might 2022. Out there from:
https://www.cdc.gov/tobacco/marketing campaign/ideas/ailments/diabetes.html





Source link

Sponsored: